Thursday, September 19, 2024
HomeTraditionअमरनाथ यात्रा 2024 की पूरी जानकारी : Amarnath Yatra 2024

अमरनाथ यात्रा 2024 की पूरी जानकारी : Amarnath Yatra 2024

Table of Contents

Amarnath Yatra 2024

सभी हिंदू देवताओं में से, भगवान शिव भक्तों के बीच अत्यधिक पूजनीय और लोकप्रिय हैं। पवित्र बर्फ लिंगम के दर्शन करने के लिए, भक्त जून-अगस्त के महीनों में कश्मीर हिमालय में स्थित पवित्र गुफा तीर्थ की कठिन वार्षिक तीर्थयात्रा करते हैं।

अमरनाथ यात्रा की अवधि (Duration of Amarnath Yatra):

अमरनाथ यात्रा आमतौर पर मध्य वर्ष के महीनों में होती है, अधिकांश भाग जून से अगस्त तक। बहरहाल, हिंदू कार्यक्रम के आधार पर विशिष्ट तिथियां हर साल बदल सकती हैं।

आरंभ तिथि (Date Started):

अमरनाथ यात्रा 2024 की आरंभ तिथि 29 जून को होने की उम्मीद है।

समापन तिथि:

यात्रा 19 अगस्त, 2024 को समाप्त होगी, जो रक्षा बंधन के साथ मेल खाती है।

आधिकारिक घोषणा:

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) ने आधिकारिक तौर पर इन तिथियों की घोषणा की है।

अमरनाथ यात्रा का महत्व (Significance):

अमरनाथ यात्रा भारत के जम्मू और कश्मीर में अमरनाथ गुफा की वार्षिक यात्रा है। यह हिंदुओं के लिए बहुत बड़ा महत्व रखता है, क्योंकि इस गुफा को भगवान शिव का निवास स्थान माना जाता है।

अमरनाथ यात्रा का मार्ग (Route):

यात्रा का पारंपरिक मार्ग पहलगाम या बालटाल से शुरू होता है, जो दोनों जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित हैं। अमरनाथ गुफा तक पहुंचने के लिए अग्रदूत उत्तेजक परिदृश्य से गुजरते हैं।

दो मार्ग: यात्री दो मार्गों में से चुन सकते हैं:

पारंपरिक नुनवान-पहलगाम मार्ग: लगभग 48 किलोमीटर अनंतनाग जिले में। बल्टाल मार्ग: गंदरबल जिले में लगभग 14 किलोमीटर।

अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण (Registration):

प्रत्येक यात्री को पंजीकरण, चिकित्सा परीक्षण, और यात्रा परमिट प्राप्त करना होगा। नामांकन इंटरैक्शन में व्यक्तिगत विवरण देना और महत्वपूर्ण अनुदान प्राप्त करना शामिल है।

पंजीकरण: 52 दिन की यात्रा के लिए पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू होगा।

अनिवार्य प्रक्रिया:

सबसे पहले अमरनाथ यात्रा की आधिकारिक वेबसाइट https://jksasb.nic.in/ पर जाएं।

फिर ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करें, फिर अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड का होम पेज खुलेगा।

इसके बाद Whats New Section पर क्लिक करें और अपना मार्ग बालटाल या पहलगाम में से चुनें।

फिर आपको रजिस्टर ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद सामने जो पेज आएगा, उस पर सारी जानकारी जैसे नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर, यात्रा की तारीख में सारे डॉक्यूमेंट्स आपको भरने होंगे।

Registration fees भरके ऑप्शन सबमिट दबाएं।

आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, फिर इसके बाद प्रिंट आउट निकाल लें।

लाइव आरती: यात्रा शुरू होने के बाद भक्त श्री अमरनाथ गुफा में सुबह और शाम की आरती को देख सकते हैं।

आयु सीमा: यात्री की आयु 13 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

स्वास्थ्य प्रमाणपत्र: यात्री को यात्रा के लिए उनकी स्वास्थ्य की पुष्टि करने वाला एक चिकित्सा प्रमाणपत्र चाहिए (जो 8 अप्रैल, 2024 के बाद जारी किया गया हो)।

पंजीकरण शुल्क: अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए पंजीकरण शुल्क ₹150 प्रति यात्री

यात्रियों की सुरक्षा (Security): क्षेत्र की नाजुक स्थिति को देखते हुए, यात्रियों की भलाई के लिए भ्रमण के दौरान व्यापक सुरक्षा उपाय किये जाते है इसमें यात्रा मार्ग पर सुरक्षा की व्यवस्था भी शामिल है।

यात्रियों के लिए सुविधाएं (Facilities): भ्रमण के दौरान अग्रदूतों की सहायता के लिए अभयारण्य, नैदानिक ​​मार्गदर्शक और भोजन धीमा जैसे मौलिक कार्यालय पाठ्यक्रम के साथ स्थापित किए गए हैं।

अमरनाथ का मौसम (Weather): अंतरिक्ष में मौसम का मिजाज विलक्षण हो सकता है, जिसमें तापमान आश्चर्यजनक रूप से ठंडे से बहुत ठंडे तक जा सकता है। यात्रियों को उपयुक्त परिधान और गियर लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

हेलीकाप्टर प्रशासन (Helicopter Administrations): हेलीकाप्टर प्रशासन उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो कठिन यात्रा का प्रयास करना पसंद नहीं करते हैं। ये प्रशासन खोजकर्ताओं को अमरनाथ गुफा तक लाने और ले जाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से काम करते हैं।

Baba barfani ke दर्शन (Baba barfani ke Darshan): अमरनाथ गुफा में पहुंचने पर, भक्तों को बाबा बर्फानी के दर्शन करने का संभावित मौका मिलता है, जिसका आकार आमतौर पर गुफा के अंदर होता है। भगवान शिव का स्वरूप माना जाता है।

अमरनाथ यात्रा  ka अलौकिक अनुभव (Otherworldly Experience): अमरनाथ यात्रा न केवल एक अलौकिक यात्रा है, बल्कि उन भक्तों के लिए एक विशेष यात्रा भी है, जो भगवान शिव के दर्शन पाने और अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए आते है।

Disclaimer :”इस लेख में बताई गई किसी भी जानकारी/सामग्री में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments