Thursday, September 19, 2024
HomeHealthगुरुग्राम कैफे माउथ फ्रेशनर मामला: 'सूखी बर्फ' क्या है? यह खतरनाक क्यों...

गुरुग्राम कैफे माउथ फ्रेशनर मामला: ‘सूखी बर्फ’ क्या है? यह खतरनाक क्यों है? (Unusual Incident in Gurugram: Dry Ice Exposure Leads to Hematemesis and Vomiting)

गुरुग्राम कैफे माउथ फ्रेशनर मामला: ‘सूखी बर्फ’ क्या है? यह खतरनाक क्यों है?

गुरुग्राम के लाफोरेस्टा कैफे पर ग्राहकों को माउथ फ्रेशनर के साथ सूखी बर्फ मिलाकर परोसने का आरोप लगा है, जो इसे खाने के बाद बीमार पड़ गए। ग्राहकों को खून की उल्टियां होने लगीं और जलन की शिकायत होने लगी।

गुरुग्राम के एक कैफे में माउथ फ्रेशनर खाने के बाद पांच लोगों को खून की उल्टियां होने लगीं और उनकी जीभ कटने की शिकायत हुई। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंकित कुमार, उनकी पत्नी और उनके दोस्त 2 मार्च को गुरुग्राम के लाफोरस्टा कैफे गए थे, जहां माउथ फ्रेशनर खाने के बाद वे बीमार हो गए।

dry ice-bleeding-mouth-after-consuming-mouth-freshener
dry ice-bleeding-mouth-after-consuming-mouth-freshener

कुमार द्वारा रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में समूह को दर्द से रोते हुए दिखाया गया है। एक महिला बेचैनी में अपना मुंह खोलकर चिल्लाती है, जबकि एक पुरुष फर्श पर उल्टी करता है। एक अन्य महिला को जलन से राहत पाने के लिए अपनी जीभ पर बर्फ लगाते हुए देखा गया, जिसकी सभी ने शिकायत की थी।

“हमें नहीं पता कि उन्होंने (माउथ फ्रेशनर में) क्या मिलाया है। यहां सभी को उल्टियां हो रही हैं. उनकी जीभ पर कटे हुए निशान हैं. उनके मुँह जल रहे हैं. कुमार ने कहा, ”पता नहीं उन्होंने हमें कौन सा एसिड दिया है।” समूह ने कैफे प्रबंधन से पुलिस बुलाने को कहा।

ग्रेटर नोएडा निवासी कुमार द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, वह शनिवार को अपनी पत्नी और चार दोस्तों के साथ यहां सेक्टर 90 के एक रेस्तरां में रात के खाने के लिए गए थे।

रात के खाने के बाद, रेस्तरां में एक वेटर माउथ फ्रेशनर लाया और समूह में पांच लोगों ने इसे खाया। कुमार ने कहा कि इसके तुरंत बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, रेस्तरां के कर्मचारी भाग गए।

अपनी शिकायत में, कुमार ने कहा कि एक डॉक्टर ने ‘माउथ फ्रेशनर’ की पहचान सूखी बर्फ के रूप में की – जो कार्बन डाइऑक्साइड का एक ठोस रूप है जिसका उपयोग कूलिंग एजेंट के रूप में किया जाता है। सूखी बर्फ संभावित रूप से खतरनाक हो सकती है अगर इसे ठीक से न संभाला जाए क्योंकि यह अत्यधिक ठंडी होती है और अगर यह त्वचा के सीधे संपर्क में आती है तो शीतदंश का कारण बन सकती है।

dry ice
dry ice

संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने सूखी बर्फ खाने के प्रति आगाह किया है, यह देखते हुए कि इससे गंभीर चोटें और आंतरिक क्षति हो सकती है।

“तरल नाइट्रोजन और सूखी बर्फ दोनों ही त्वचा और आंतरिक अंगों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं अगर गलत तरीके से संभाला जाए या बेहद कम तापमान के कारण गलती से निगल लिया जाए। जैसे, तरल नाइट्रोजन और सूखी बर्फ का सीधे सेवन नहीं किया जाना चाहिए या सीधे उजागर त्वचा के संपर्क में नहीं आने देना चाहिए। जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में खुदरा खाद्य-संबंधी आकस्मिक अंतर्ग्रहण या तरल नाइट्रोजन और सूखी बर्फ के सीधे संपर्क की घटनाएं कम रही हैं, चोटें गंभीर रही हैं,” एफडीए का कहना है।

“मैंने माउथ फ्रेशनर का पैकेट एक डॉक्टर को दिखाया, जिसने कहा कि यह सूखी बर्फ थी। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कुमार ने कहा, डॉक्टर के मुताबिक, यह एक एसिड है जिससे मौत हो सकती है।

बीमार पड़े पांच लोगों में से चार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

शिकायत के आधार पर, पुलिस ने कहा, रविवार को खेड़की दौला पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 328 (जहर के माध्यम से चोट पहुंचाना) और 120-बी (आपराधिक साजिश) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments